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आयकर विभाग कभी भी र्इ-मेल के माध्यम से आपके क्रेटिड कार्ड, बैंक अथवा अन्य वित्तीय खातों के पिन नंबर, पासवर्ड अथवा समकक्ष प्रकार की प्रयोग की जा सकने वाली सूचना की मांग नही करता है।

आयकर विभाग की करदताओं से अपील है कि ऐसे-र्इ-मेल का उत्तर न दें तथा अपने क्रेटिड कार्ड, बैंक तथा अन्य वित्तीय खातों से संबंधित जानकारी को किसी से सांझा करें।

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प्रिंसिपल सीसीआईटी - कर्नाटक एवं गोवा क्षेत्र

शिकायत प्रकोष्ठ जनता की शिकायत याचिकाओं प्राप्त करता है और उनका समाधान करता है .

याचिकाये निम्नलिखित तरीके से प्राप्त होती हैं:
  1. निर्धारिती मुख्य सूचना और सुविधा काउंटर पर शिकायत याचिका दायर कर सकते है .
  2. निर्धारिती शिकायत प्रकोष्ठ को डाक द्वारा उनकी याचिका भेज सकते हे.
  3. निर्धारिती जनसंपर्क अधिकारी को उनकी याचिका ईमेल कर सकते है .

याचिका प्राप्त होने पर, एक पंजीकरण संख्या आवंटित होती हैं और रजिस्टर में प्रवेश किया जाता है . यह संख्या तुरंत याचिकाकर्ता को सूचित की जाती है और याचिकाकर्ता की शिकायत निवारण का आश्वासन दिया जाता है. शिकायत निवारण के लिए तंत्र एक अनुबंध के रूप में संलग्न है.

पूरा शिकायत प्रकोष्ठ एक कंप्यूटरीकृत वातावरण में काम करता है तो प्रत्येक याचिका की स्थिति पर लगातार नजर रखी जाती है और अनुस्मारक समय समय पर आकलन अधिकारियों को जारी किए जाते हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय / वित्त मंत्री के कार्यालय या प्रत्यक्ष कर / लोकपाल के केंद्रीय बोर्ड से प्राप्त याचिका सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में व्यवहार किया जाता है और प्राथमिकता के आधार पर निवारण किया जाता है

शिकायत याचिकाओं भी लोक शिकायत पोर्टल (सीपीजीआरएएमएस) के माध्यम से ऑनलाइन प्राप्त किया जाता है . ऑनलाइन प्राप्त याचिकाओं को तुरंत पोर्टल में ऐसी याचिकाओं की प्राप्ति के दिन पर अधीनस्थ कार्यालयों को भेजा जाता है. अधीनस्थ कार्यालयों से प्राप्त फीडबैक रिपोर्ट भी तुरंत अपलोड किया जाता है .

  1. प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त बंगलौर, के तहत काम कर रहे शिकायत प्रकोष्ठ अधिकारी इस प्रकार है:
    • श्री. एलेक्स मैथ्यू, आयकर अधिकारी (जीसी)
      सी आर भवन, क्वीन्स रोड बंगलौर - 560 001
    • फोन: 080-22868044
    • फैक्स: 080-22865639
    • मोबाइल: 08762300807
    • ईमेल: itprbangalore@gmail.com
  2. मुख्य आयकर आयुक्त, हुबली के अधीन काम कर शिकायत प्रकोष्ठ अधिकारी इस प्रकार है:
    • श्री रघुरामन एम, आयकर अधिकारी (जीसी),
      सी आर भवन, नवानगर,
      हुबली - 580 025
    • फोन: 0836-2225010
    • फैक्स: 0836-2225010
    • मोबाइल: 9448801009
    • ईमेल: itotechccithubli@gmail.com
  3. मुख्य आयकर आयुक्त, पणजी के अधीन काम कर शिकायत प्रकोष्ठ अधिकारी इस प्रकार है:
    • श्रीमती नीता जी मंगेशकर, आयकर अधिकारी (जीसी),
      प्लॉट संख्या 5 ईडीसी परिसर, पत्तो प्लाजा,
      पणजी - 403 001.
    • फोन: 0832-2438450
    • फैक्स: 0832-2438450
    • मोबाइल: 09403687316
    • ईमेल: adminccitpanaji@gmail.com

शिकायत निवारण तंत्र की प्रक्रिया

शिकायत प्रकोष्ठ पीआर की देखरेख में सीधे काम करने वाले लोक संपर्क अधिकारी के नेतृत्व में है. आयकर, बंगलौर के मुख्य आयुक्त.

याचिकाओं जनसंपर्क अधिकारी, बंगलौर के कार्यालय में डाक द्वारा और ईमेल के द्वारा, व्यक्ति में, मुख्य सूचना और सुविधा काउंटर पर प्राप्त कर रहे हैं.

याचिका प्राप्त होने पर, पंजीकरण संख्या आवंटित है और रजिस्टर में प्रवेश किया. यह संख्या तुरंत पत्र / ईमेल के माध्यम से याचिकाकर्ता को सूचित किया जाता है और याचिकाकर्ता शिकायत निवारण किया जा रहा है कि आश्वासन दिया है.

डब्ल्यूईएफ 2004/01/08, शिकायत प्रकोष्ठ शिकायत याचिका के आसान और तेजी से निपटारे के लिए एक प्रक्रिया तैयार कर लिया गया है. इस प्रक्रिया के अनुसार, शिकायत याचिका पंजीकरण के बाद, हरी चादर में एक कवर पत्र के साथ याचिका की एक प्रति मूल्यांकन अधिकारी चिंतित रेंज प्रमुख को पृष्ठांकित एक प्रति के साथ एक फ़ीड वापस रिपोर्ट के लिए बुला संबंधितों को भेजी जाती है. शिकायत प्रकोष्ठ द्वारा भेजा याचिकाओं इंस्पेक्टर ने उनकी अनुपस्थिति में या उसके खंड से जुड़ी किसी भी कर्मचारी द्वारा या संबंधित अधिकारी द्वारा व्यक्तिगत रूप से स्वीकार करना होगा. मूल्यांकन अधिकारी शिकायत याचिका के लिए भाग लेने और हरे रंग की चादर की रसीद के 3 सप्ताह के भीतर एक राय रिपोर्ट भेजने के लिए आवश्यक है. कोई रिपोर्ट तीन सप्ताह के भीतर प्राप्त कर रहा है, शिकायत प्रकोष्ठ रेंज सिर का अनुरोध गुलाबी चादर में एक पत्र के साथ संबंध रेंज प्रमुख के विवरण शिकायत के समाधान के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिए और उन मामलों में रिपोर्ट करने के लिए भेजा जाता है कि यह सुनिश्चित करने के लिए अग्रेषित दो सप्ताह के भीतर शिकायत प्रकोष्ठ. ऐसे मामलों की फाइलें गुलाबी रंग स्टीकर के साथ चिपकाया जाता है. इसलिए, अगले स्तर तक वृद्धि तीन सप्ताह की अवधि के बाद होता है. शिकायतों का संबंध रेंज प्रमुख द्वारा गुलाबी चादर की प्राप्ति की तारीख से दो सप्ताह के भीतर निवारण नहीं कर रहे हैं, शिकायत फ़ाइल व्यक्तिगत रूप से मामले की निगरानी और आवश्यक निर्देश और ऐसी फाइलों के साथ चिपकाया जाता जारी करने के लिए संबंधित आयुक्त को प्रस्तुत है आसान पहचान के लिए हरी रंगीन स्टीकर. यह दूसरे स्तर पर वृद्धि का प्रतीक है. शिकायतों का संबंध आयुक्त द्वारा निगरानी की तिथि से दो सप्ताह के भीतर निवारण नहीं कर रहे हैं इसके अलावा, अगर, एक ही मुख्य आयुक्तों का संबंध है और ऐसी फाइलें पीला रंग स्टीकर के साथ चिपकाया जाता करने की निगरानी के लिए रखा जाता है. सभी में, प्रभावी कदम याचिका की प्राप्ति के 8 सप्ताह के भीतर शिकायत निवारण करने के लिए उठाए जा रहे हैं. अधिकांश याचिकाएं उसी की प्राप्ति की तारीख से एक महीने के भीतर निवारण कर रहे हैं. पूरे शिकायत प्रकोष्ठ काम कंप्यूटरीकृत है, प्रत्येक याचिका की स्थिति लगातार नजर रखी है और अनुस्मारक समय समय पर आकलन अधिकारियों को जारी किए हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय / वित्त मंत्री के कार्यालय या केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड से प्राप्त याचिका सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में इलाज कर रहे हैं और प्रभावी कदम याचिका प्राप्त होने के 21 दिनों के भीतर उन्हें दूर करने के लिए लिया जाता है.

शिकायत याचिका के लंबित रहने की अवधि पर एक मासिक स्थिति रिपोर्ट सभी मुख्य आयुक्तों और आयकर आयुक्तों के लिए भेजा जाता है. आयकर आयुक्तों भी शिकायत प्रकोष्ठ साथ याचिकाओं के लंबित की आवधिक समीक्षा करते हैं.​



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